Twitch CEO डैन क्लैंसी की विवादित सेल्फ-प्रमोशन से मचा बवाल
02/08/2025
Twitch CEO डैन क्लैंसी की विवादित हरकत ने मचाया बवाल, स्ट्रीमर्स और दर्शकों में गुस्सा!

Twitch CEO डैन क्लैंसी की विवादित हरकत ने मचाया बवाल, स्ट्रीमर्स और दर्शकों में गुस्सा!

नलिनी मिश्रा
Author Name:
Published on: 21/07/2025

लाइवस्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Twich CEO डैन क्लैंसी इन दिनों विवादों में हैं। हाल ही में क्लैंसी ने अपनी चैरिटी स्ट्रीम को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसी हरकत की जिसने पूरे ट्विच कम्युनिटी में हलचल मचा दी। उन्होंने कई प्रसिद्ध स्ट्रीमर्स के लाइव चैट में जाकर अपने चैनल के लिए “बेशर्मी से” रेड (raid) मांगी, जिसकी वजह से उन्हें भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। आइए जानते हैं इस पूरे विवाद के बारे में विस्तार से।

डैन क्लैंसी ने क्या किया?

19 जुलाई 2025 को Twich CEO डैन क्लैंसी ने कई बड़े स्ट्रीमर्स के लाइव चैट में एक ही मैसेज पोस्ट किया। उन्होंने खुद इसे “बेशर्मी से” सेल्फ-प्रमोशन बताते हुए लिखा:

“मैं बेशर्मी से उन स्ट्रीमर्स के चैट में जा रहा हूं जिन्हें मैं जानता हूं ताकि वे अपनी स्ट्रीमिंग खत्म होने पर मुझे रेड दें। मैं GCX मैराथन के हिस्से के रूप में St. Jude के लिए अपनी पहली चैरिटी स्ट्रीम कर रहा हूं।”

क्लैंसी का यह मैसेज कम से कम पांच अलग-अलग चैनल्स पर देखा गया, जिनमें से कुछ के पास एक मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इनमें Gassymexican और Fanfan जैसे प्रसिद्ध स्ट्रीमर्स शामिल थे।

विवाद क्यों बढ़ा?

स्ट्रीमिंग एटिकेट का उल्लंघन

ट्विच पर रेड का मतलब होता है कि कोई स्ट्रीमर अपनी स्ट्रीमिंग खत्म करते समय अपने सभी व्यूअर्स को दूसरे चैनल पर भेज देता है। हालांकि रेड मांगना ट्विच के नियमों के खिलाफ नहीं है, लेकिन इसे स्ट्रीमिंग समुदाय में अशिष्ट माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, बार-बार रेड मांगना स्पैम की श्रेणी में आता है, जो ट्विच के अपने नियमों का उल्लंघन हो सकता है।

एथन क्लाइन और कम्युनिटी की प्रतिक्रिया

प्रसिद्ध YouTuber और पॉडकास्टर एथन क्लाइन (h3h3productions) ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया दी। 20 जुलाई को उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर CEO के कमेंट्स के स्क्रीनशॉट शेयर किए और उन्हें “व्यूज के लिए भीख मांगने” का आरोप लगाया। क्लाइन ने क्लैंसी को “एक अजीब हारा हुआ व्यक्ति” कहते हुए कहा, “मुझे इंतज़ार नहीं हो सकता कि वह बेरोजगार हो जाए।”

रेडिट और X (पूर्व में ट्विटर) पर भी इस मामले ने तूल पकड़ लिया। एक X यूजर ने लिखा, “यह बहुत शर्मनाक है। अगर वह CEO न होते, तो स्ट्रीमर्स उन्हें अपने चैट से बैन कर देते।” एक अन्य ने कहा, “ट्विच के CEO खुद एक ट्विच चैनल नहीं बढ़ा सकते।”

ट्विच लीडरशिप पर सवाल

इस विवाद ने ट्विच के प्रबंधन पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जताते हुए क्लैंसी की प्राथमिकताओं पर सवाल उठाए। लोग पूछ रहे हैं कि कंपनी का CEO अपने चैनल के व्यूज पर ध्यान देने के बजाय प्लेटफॉर्म का नेतृत्व क्यों नहीं कर रहा है।

एक यूजर ने लिखा, “व्यूज पर इतना फोकस क्यों है? CEO होने के नाते उसका काम कंपनी चलाना है, न कि व्यूज मांगना।” अन्य लोगों ने उनके कार्यों को “पैथेटिक” और “अनादरपूर्ण” तक कहा है। कई लोगों ने तो उन्हें नेतृत्व के लिए अयोग्य बताते हुए “क्लाउन” तक कह दिया।

क्लैंसी का उद्देश्य और नतीजा

ऐसा लगता है कि क्लैंसी का मुख्य उद्देश्य अपनी 18 जुलाई को हुई चार घंटे की चैरिटी स्ट्रीम के लिए दर्शक जुटाना था। यह स्ट्रीम GCX मैराथन का हिस्सा थी, जो St. Jude चिल्ड्रन्स रिसर्च हॉस्पिटल के लिए धन जुटाने का एक सप्ताह-लंबा इवेंट था।

हालांकि, उनकी यह रणनीति उल्टी पड़ गई और उनकी छवि को नुकसान पहुंचा। अब तक क्लैंसी या ट्विच की ओर से इस विवाद पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है, जिससे मामला और भी गरमा गया है।

डैन क्लैंसी के इस विवाद ने ट्विच प्लेटफॉर्म और उसके नेतृत्व पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। एक CEO के रूप में उनकी यह हरकत न केवल स्ट्रीमिंग एटिकेट के खिलाफ थी, बल्कि इसने प्लेटफॉर्म के अपने नियमों पर भी सवाल उठा दिए हैं। अब देखना यह है कि ट्विच और क्लैंसी इस विवाद का सामना कैसे करते हैं और क्या वे अपने निर्णय पर कोई स्पष्टीकरण देते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध सार्वजनिक स्रोतों से एकत्रित की गई है। पाठकों से अनुरोध है कि वे इस जानकारी को उपलब्ध स्रोतों से सत्यापित करें।

लेखक

  • Nalini Mishra

    नलिनी मिश्रा: डिजिटल सामग्री प्रबंधन में विशेषज्ञता नलिनी मिश्रा डिजिटल सामग्री प्रबंधन की एक अनुभवी पेशेवर हैं। वह डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कुशलतापूर्वक काम करती हैं और कंटेंट स्ट्रैटेजी, क्रिएशन, और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती हैं

    View all posts

नलिनी मिश्रा: डिजिटल सामग्री प्रबंधन में विशेषज्ञता नलिनी मिश्रा डिजिटल सामग्री प्रबंधन की एक अनुभवी पेशेवर हैं। वह डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कुशलतापूर्वक काम करती हैं और कंटेंट स्ट्रैटेजी, क्रिएशन, और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती हैं