रजनीकांत की ‘कुली’ ने हिंदी में तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड
04/10/2025
रजनीकांत का हिंदी में जबरदस्त कमबैक! ‘कुली’ ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर तहलका

रजनीकांत का हिंदी में जबरदस्त कमबैक! ‘कुली’ ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर तहलका

नलिनी मिश्रा
Author Name:
Published on: 16/08/2025

मेगास्टार रजनीकांत ने अपने 50 साल के शानदार करियर में सिर्फ तमिल दर्शकों ही नहीं, बल्कि हिंदी ऑडियंस के दिलों में भी खास जगह बनाई है। हालांकि, बीते कुछ सालों से उनकी फिल्में हिंदी में पहले जैसी सफलता नहीं पा रही थीं। तमिल इंडस्ट्री की फिल्मों के लिए भी हिंदी मार्केट में बड़ा कमाल करना मुश्किल हो गया था।

ओटीटी स्ट्रैटेजी बनी गेमचेंजर

पहले तमिल फिल्मों को थिएट्रिकल रिलीज के बाद जल्द ही ओटीटी पर ला दिया जाता था, जिससे हिंदी बेल्ट के मल्टीप्लेक्स में उन्हें ज्यादा समय नहीं मिलता था। लेकिन ‘कुली’ ने 8 हफ्तों का गैप रखकर ओटीटी पर आने से पहले हिंदी में मजबूत रिलीज पक्की की। इसका फायदा साफ दिखाई दिया और फिल्म ने हिंदी मार्केट में धमाकेदार शुरुआत की।

ओपनिंग में ही कर दिखाया कमाल

‘कुली’ की रिलीज के दिन ही बॉलीवुड की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘वॉर 2’ (ऋतिक रोशन और जूनियर एनटीआर स्टारर) भी थिएटर्स में उतरी। वॉर 2 को ज्यादा स्क्रीन्स मिलीं और यह स्वतंत्रता दिवस की वजह से चर्चा में रही। इसके बावजूद ‘कुली’ को हिंदी में 1400 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया।

सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘कुली’ ने भारत में पहले दिन कुल 65 करोड़ रुपये का नेट कलेक्शन किया। इसमें तमिल वर्जन से 45 करोड़, तेलुगू से 15 करोड़ और सिर्फ हिंदी में 1400 स्क्रीन्स पर 4.5 करोड़ रुपये की कमाई हुई। यह आंकड़ा न सिर्फ दमदार है बल्कि लॉकडाउन के बाद का रिकॉर्ड भी है।

क्यों खास है यह ओपनिंग?

हिंदी में तमिल फिल्मों की सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड पहले से ही रजनीकांत के नाम है। उनकी फिल्म ‘2.0’ (2018) ने हिंदी में 20 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए थे। इसके बाद उनकी फिल्म ‘काबाली’ (2016) ने 5.2 करोड़ रुपये की ओपनिंग की थी।

लॉकडाउन के बाद तमिल फिल्मों का हिंदी प्रदर्शन फीका रहा। ‘लियो’ (2023) ने 3.5 करोड़ और ‘कंगुवा’ (2024) ने 3 करोड़ की ओपनिंग की थी। लेकिन ‘कुली’ ने इन दोनों को पछाड़ते हुए 4.5 करोड़ की ओपनिंग देकर नया बेंचमार्क सेट किया।

टॉप 3 में शामिल

‘कुली’ अब हिंदी में ओपनिंग करने वाली टॉप 3 तमिल फिल्मों में शामिल हो गई है — ‘2.0’ और ‘काबाली’ के साथ। यह साफ दिखाता है कि अगर रजनीकांत को सही रिलीज स्ट्रैटेजी और स्क्रीन सपोर्ट मिले, तो वह हिंदी मार्केट में तमिल सिनेमा को फिर से बड़ा मुकाम दिला सकते हैं।

फिल्म का शुरुआती ट्रेंड बताता है कि वीकेंड पर कलेक्शन में और जोरदार उछाल देखने को मिलेगा।

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध सार्वजनिक स्रोतों से एकत्रित की गई है। पाठकों से अनुरोध है कि वे इस जानकारी को उपलब्ध स्रोतों से सत्यापित करें।

लेखक

  • Nalini Mishra

    नलिनी मिश्रा: डिजिटल सामग्री प्रबंधन में विशेषज्ञतानलिनी मिश्रा डिजिटल सामग्री प्रबंधन की एक अनुभवी पेशेवर हैं। वह डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कुशलतापूर्वक काम करती हैं और कंटेंट स्ट्रैटेजी, क्रिएशन, और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती हैं

    View all posts

नलिनी मिश्रा: डिजिटल सामग्री प्रबंधन में विशेषज्ञतानलिनी मिश्रा डिजिटल सामग्री प्रबंधन की एक अनुभवी पेशेवर हैं। वह डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कुशलतापूर्वक काम करती हैं और कंटेंट स्ट्रैटेजी, क्रिएशन, और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती हैं